Not known Facts About हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



खांसी चाहे सूखी हो या बलगम वाली दोनों ही कफ दोष प्रकुपित होने के कारण होती है। हल्दी में कफ को संतुलित करने का गुण होता है जिसके कारण यह हर प्रकार की खांसी में लाभदायक होती है।

लहसुन के फायदे, विभिन्न रोगों में उपयोग की विधि

रात को सोने से पहले पी लीजिए घर में रखे इस मसाले का पानी, चेहरे के साथ साथ सेहत भी हो जाएगी चकाचक

खांसी और जुकाम एक ऐसी बीमारी है । जो मौसम के परिवर्तन के साथ ही चली आती है। यह समस्या बहुत ही ज्यादा आम समस्या है। हल्दी के उपयोग से बहुत कम समय में इस समस्या का समाधान पा सकते हैं। हल्दी की तासीर को गर्म माना जाता है। इसलिए हल्दी की भाप लेने से जुकाम की परेशानी दूर हो जाती है। हल्दी की भाप लेने के पश्चात पानी को नहीं पीना चाहिए।

Often look for the advice of one's physician or other capable wellness companies ahead of starting any new diet program or procedure and with any inquiries you might have pertaining to a professional medical issue. When you have or suspect you have a professional medical difficulty, instantly Make contact with your health and fitness care service provider.

अनार के फायदे और विभिन्न रोगो website में प्रयोग की विधि की जानकारी

अगर कहीं भी जैसे जोड़, मांसपेशियों व शरीर के किसी भी हिस्से में किसी प्रकार की सूजन हो तो हल्दी में सूजन से राहत दिलाने के गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए हल्दी को गुनगुने पानी में डालकर पीने से फायदा होता है।

इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण भी मौजूद होते है

हल्दी को ही लीजिए इसका हम खाना बनाने में बहुत उपयोग करते हैं पर खाने के अलावा  great things about turmeric के बारे में हम नहीं जानते हैं कि यह एक जबरदस्त औषधीय की तरह काम करती है।

एक चौथाई चम्मच हल्दी का प्रयोग दोपहर या रात के भोजन में कर सकते हैं।

अगर आपको छोटी मोटी चोट लग गई है तो उस जगह पर तुरंत हल्दी लगा ले। इससे चोट पर बहने वाला खून रुक जाता है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। हल्दी में घाव को जल्दी भरने के गुण होते है। यह चोट की जलन और दर्द को भी कम करने में मददगार है।

पाचन संबंधित समस्या होने पर कच्ची हल्दी खाना चाहिए हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन पेट और पाचन की परेशानियों को ठीक करता है। करक्यूमिन में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जिससे पाचन में सुधार होता है। डायरिया, अपच, गैस होने पर कच्ची हल्दी को पानी में उबाले और इसे पिएं।

चेहरे की रंगत निखारने में हल्दी का सालों से प्रयोग किया जाता रहा है। हल्दी चेहरे की रंगत को बढ़ा देती है और चेहरे के कील मुहाँसे, दाग - धब्बों को कम कर देती है। हल्दी को अपने उबटन में मिलाकर लगाएं।

पेट के कीड़े भी पाचन तंत्र के खराब होने के कारण होती है। हल्दी पाचक एवं कृमिघ्न गुण होने के कारण यह पेट के कीड़ों से भी राहत दिलाती है।  

Report this wiki page